Monday, November 3, 2014

विवेचना का स्कूली बच्चों का वर्कशॉप

विवेचना का स्कूली बच्चों का वर्कशॉप
मध्यप्रदेश की सक्रिय नाट्य संस्था विवेचना द्वारा जबलपुर में स्कूली बच्चों की वर्कशॉप ’प्रथम’ का आयोजन आगामी 4 मई से 24 मई तक आयोजित किया जा रहा है। इस वर्कशॉप को पारूल शुक्ला, दिल्ली और तुलना शैरी कक्कड़, वसंत काशीकर संचालित करेंगे। पारूल शुक्ला ने दिल्ली में बच्चों और युवाओं के वर्कशॉप संचालित किए हैं। पारूल दिल्ली में सुप्रसिद्ध नाट्य निर्देशक बैरी जॉन के साथ काम कर चुकी हैं।
यह वर्कशॉप 9 साल से ऊपर के स्कूली बच्चों के लिये आयोजित है। वर्कशॉप यूरो किड्स स्कूल 97, आदर्शनगर, ग्वारीघाट रोड पर प्रतिदिन संध्या 4 बजे से 6 बजे तक संचालित होगा। बच्चों में अभिव्यक्ति की क्षमता, विश्लेषण क्षमता, रचनात्मकता और समूह में कार्य करने की क्षमता विकसित करने के लिये थियेटर एक बड़ा माध्यम है। थियेटर गेम्स, चरित्र अध्ययन, मूवमेन्ट, नृत्य और संगीत  के अलावा सीन इम्प्रोवाइजेशन और वर्कशॉप में तैयार नाटक में अभिनय से व्यक्तित्व विकास के अवसर पैदा होते हैं। आज के स्पर्धा के युग में बच्चों में इन गुणों का विकास होना बहुत आवश्यक है। विवेचना के स्कूली बच्चों के वर्कशॉप को पारूल शुक्ला, दिल्ली, तुलना शैरी कक्कड़ और वसंत काशीकर संचालित करेंगे।
विवेचना के ’प्रथम’ थियेटर वर्कशॉप फार स्कूल चिल्ड्रन हेतु रजिस्ट्रेेशन 3 मई तक प्रतिदिन संध्या 4 से 6 बजे के बीच किया जा सकता है। विवेचना के सचिव हिमांशु राय व बांकेबिहारी ब्यौहार, वसंत काशीकर ने अभिभावकों से बच्चों को इस वर्कशाप में भेजने का अनुरोध किया है।

No comments:

Post a Comment