Monday, November 3, 2014

हरि भटनागर का उपन्यास समकालीन समाज की कहानी कहता है


हरी भटनागर , अरुण कुमार और अलोक गच्च 
हरी भटनागर पाठ करते हुए 

श्रोता 

हिमांशु राय परिचय देते हुए 
 ३ मई २०१४ को विवेचना और मध्यप्रदेश हिन्दी साहित्य सम्मेलन के द्वारा जाने माने कथाकार हरि भटनागर भोपाल का रचना पाठ रानी दुर्गावती संग्रहालय की कलावीथिका में आयोजित हुआ। हिमांशु राय ने हरि भटनागर का परिचय देते हुए कहा कि हरि भटनागर ने अपनी कहानियों से अन्तर्राष्ट्रीय पहचान बनाई है। कहानी कार और सम्पादक दोनों ही रूपों में उन्होंने अपनी योग्यता प्रमाणित की है। ’साक्षात्कार’ के सम्पादन से वे लंबे अर्से  तक जुड़े रहे और ’रचना समय’ के रूप में उन्होंने हिन्दी के पाठकों को अनेक संग्रहणीय अंक दिये हैं।
श्री हरि भटनागर ने अपने नव प्रकाशित उपन्यास ’एक थी मैना एक था कुम्हार’ के कुछ अंशों का पाठ किया। इस उपन्यास की भाषा जनभाषा है। जिसमें एक सतत प्रवाह है जो पाठक को सहज ही अपने साथ बांध लेता है। नाटक के घटनाएं कभी यथार्थवादी हैं तो कभी फेंटेसी में जाती हैं। उपन्यास के बहाने उदारीकरण के बाद के देश का हाल हरि भटनागर कहते दिखाई देते हैं।
पाठ के पश्चात् श्री अरूण कुमार उपन्यास के बारे कहा कि यह आलेख आज की ग्रामीण सच्चाई का आलेख है। जिसमें सर्वहारा श्रमजीवी किन मुसीबतों और किन विरोधाभासों को शिकार हो रहा है इसका अनोखा विवरण है। उपन्यास में फेंटेसी के रूप में कभी मैना और कभी गधा भी बातें करते हैं। यह उपन्यास जल जंगल जमीन की लड़ाई का उपन्यास भी है और उदारीकरण की नीतियों से बदलते समाज का उपन्यास भी है जहां एक कुम्हार अपने गधे पर सामान ढ्रुलाई करता है वहीं उसका पड़ोसी एक ऑटो भी रखता है। नाटक की भाषा बहुत आसान है जो पाठक उपन्यास से जोड़कर रखती है।
 इस अवसर पर प्रख्यात अभिनेता आलोक गच्छ भोपाल हरि भटनागर की कहानी ’माई’ का नाट्य मंचन किया। यह कहानी हरि भटनागर ने सन् 1980 में लिखी थी। 2006 में इसका पुनर्लेखन हुआ। यह कहानी मां की कहानी है। इसका मंचन आलोक गच्छ ने भोपाल और लंदन में किया है। जबलपुर में इसके मंचन को दर्शकों ने बहुत सराहा।
कार्यक्रम का संचालन हिमांशु राय ने किया। आभार प्रदर्शन राजेन्द्र दानी ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में वसंत काशीकर, बांकेबिहारी ब्यौहार, रमाकांत ताम्रकार ने अपना योगदान दियां।


No comments:

Post a Comment